Friday, December 24, 2010

वो दिन हें याद मुझे

यह दो कविताये एक शीर्षक से अलग अलग वर्षों में लिखी थी | जीवन कि यात्रा में यह परिवर्तन रोचक लगा |


वो दिन हें याद मुझे (वर्ष १९९०)
वो दिन हें याद मुझे जब आँखों में पानी बहता था ,
पानी कि लहरों में कुछ सपने डोला करते थे |
वो दिन हें याद मुझे ,,,,,
जब ताज़ी रची मेहँदी कि गर्मी से हथेली पसीजा करती थीं ,
हथेली में डूबी प्रियतम कि आँखे बहका करती थीं |
वो दिन हें याद मुझे ,,,,,,,
जब साथ साथ चलते कदम सहज लयबद्ध हो जाया करते थे ,
अंगुलिओं के सायास संघर्षण से तन मन विद्युतमय हो जाया करते थे |
वो दिन हें याद मुझे ,,,,,,
जब बिन प्रश्न किये हम सब कुछ सोंप दिया करते थे ,
विश्वास कि कलम से उत्तर ही उत्तर लिख दिया करते थे |
वो दिन हें याद मुझे ,,,,,,,
जब कहने को कुछ नहीं रहता तो मौन मुखरित हो जाता था ,
गूंगा मन कैसे बातें करता समझ नहीं पाते थे |
वो दिन हें याद मुझे ,,,,,,,,
वो दिन हें याद मुझे जब आँखों में पानी बहता था ,
पानी कि लहरों में कुछ सपने डोला करते थे |


वो दिन है याद मुझे (वर्ष २०१०)
जब हम ईश्वर कि चर्चा करते थे ,
एवं इंसानों को प्यार करते थे |
परन्तु अब हम ,,,,
इंसानों कि चर्चा करते हैं ,
एवं अपने अहम् से प्यार करते हैं |
वो दिन हैं याद मुझे ,,,,,,
जब हम घर में रहा करते थे ,
एवं घर के लोगों से प्यार किया करते थे |
परन्तु अब हम,,,,
घर के लोगों के साथ रहते हैं ,
एवं घर के सामान से प्यार किया करते हैं |
वो दिन हें याद मुझे ,,,,,
जब हम घर के बाहर खेल रहे बच्चों को लड्डू मठरी बनता करते थे ,
परन्तु अब हम ,,,,
अपने बेटे को अकेले कमरे में बैठा कर चोकलेट केक खिलाया करते हैं |
वो दिन हें याद मुझे ,,,,
जब हम बेरोक टोक परायों से बाते किया करते थे ,
एवं घर कि मुंडेर पर पड़ोसियों के सुख दुःख बांटा करते थे |
परन्तु अब हम,,,,
फ़ोन पर टैक्स मेसेज भेज दिया करते हैं ,
एवं टीवी सीरियल द्वारा सास बहु के झगड़े निबटाया करते हैं |
वो दिन हें याद मुझे ,,,,,,,
जब हम बेटे कि शादी का न्योता देने घर घर जाया करते थे ,
बेटी कि शादी में बिना कुछ खाए पिए साथ बंटाया करते थे |
परन्तु अब हम,,,,
शादी का निमंत्रण ईमेल से भेज दिया करते हैं ,
एवं बारात के आने से पहले ही खाना खाकर घर चले जाते हैं |
वो दिन हैं याद मुझे ||


रेनू राजवंशी गुप्ता
cincinnati , ohio
nishved @ yahoo .com

No comments:

Post a Comment